Skip to main content

सौंदर्य निखार:घरेलू उपायों आज़माएं ये सुझाव @ [ SHAHRUMA- owner's representative N.S.G FORCE-TODAY NEWS ]@


सौंदर्य निखार:घरेलू उपायों से दूर करें होंठों के आसपास का कालापन--


होंठों के आसपास की रंगत में गहरापन पिग्मेंनट्री डिमार्केशन लाइंस कहलाती हैं। ऐसा अक्सर आनुवांशिक कारणों से, आयरन और विटामिन बी-12 की कमी, थायरॉयड में गड़बड़ी की वजह से होता है। इसके साथ ही लगातार धूप के संपर्क में आने से यह स्थिति और भी बिगड़ जाती है। इसलिए कुछ बातों का ख़्याल रखकर इस समस्या से राहत पाई जा सकती है।

कच्चा पपीता
पपीता विटामिन ए और सी से भरपूर होता है। इसका इस्तेमाल करके होंठों के आसपास के काले धब्बों को कम किया जा सकता है। पेस्ट बनाने के लिए कच्चे पपीते के कुछ स्लाइस लें और गुलाब जल के साथ पीस लें। इस पैक को लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धोकर मॉइश्चराइज़र लगा लें।

दही पैक
हल्दी, शहद और दही को मिलाकर पैक बना लें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं या होंठों के आसपास की त्वचा पर लगाएं। क़रीब 15-20 मिनट बाद इसे धो लें। इससे धीरे-धीरे त्वचा की रंगत साफ़ होने लगेगी। हफ्ते में 2-3 बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बादाम तेल
बादाम का तेल विटामिन-ई से भरपूर होता है। बादाम का शुद्ध तेल इस्तेमाल करें, इसे रात में सोते समय प्रभावित जगह पर लगाएं। कुछ ही दिनों में रंग साफ़ होने लगेगा।

आलू का रस
होंठों के आस-पास के कालेपन को हटाने के लिए आलू के स्लाइस काटकर इससे लगभग 20 मिनट तक प्रभावित हिस्से पर मालिश करें। आलू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती है और यह तरीक़ा संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए बढ़िया माना गया है।

स्क्रब
3 चम्मच कच्चे चावल को ब्लेंड करें और 2 चम्मच गेहूं के आटे और बेसन को मिलाएं। इसमें दूध को डालकर पेस्ट बनाएं और इस मास्क को चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट के बाद इसे गीला करें और चेहरे को स्क्रब करें। कुछ ही दिनों में अंतर नज़र आने लगेगा।

खानपान
आयरन, विटामिन बी-12 व बीटा कैरोटिन्स युक्त खानपान जैसे पपीता, अनार, खट्टे फल, सेब और चुकंदर आदि के सेवन से त्वचा की रंगत को समान बनाए रखा जा सकता है। पर्याप्त मात्रा में इन सभी का सेवन लाभदायक होता है।

इन तरीकों से पाएं फंटी एड़ियों से निजात, हाथों को भी मुलायम बनाएं


फटी एड़ियां दिखने में ख़राब तो लगती ही हैं, साथ ही ये काफ़ी तकलीफ़देह भी होती हैं। महिलाएं दिनभर कामकाज में इतनी व्यस्त रहती हैं कि पैरों को नज़रअंदाज़ कर जाती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम कुछ घरेलू और आसान-सी तरक़ीबें लेकर आए हैं, जिनके इस्तेमाल से ज़रूर आप पैरों की तक़लीफ़ में आराम महसूस करेंगी।

ओट मील से राहत
फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए ओट मील पाउडर और जोजोबा ऑयल को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इसे प्रभावित जगह पर लगाएं, फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद क्रीम लगाकर मोजे़ या स्टॉकिंग पहन लें। ये प्रक्रिया हफ्ते में 2-3 बार दोहरा सकते हैं।

शहद है मददगार
एक कप शहद को एक बाल्टी गुनगुने पानी में मिलाएं। 20-30 मिनट पैर बाद पैरों को निकालकर पोछ लें और स्क्रब करें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने पर पैर कोमल हो जाते हैं।

नारियल तेल से मालिश
रात को सोने से पहले एक चम्मच नारियल तेल फटी एड़ियों पर लगाएं। तेल को हल्का गर्म भी कर सकती हैं। इसकी मालिश से थकान भी दूर होगी और फटी एड़ियों में आराम भी मिलेगा। रात में तेल लगाकर मोज़े पहनकर सोजाएं। करीब 10 दिन तक ये प्रक्रिया दोहराने से एड़ियां मुलायम हो जाएंगी।

चावल का कमाल
मृत त्वचा निकालने के लिए यह उपाय काफ़ी असरदार है। चावल के आटे, शहद और सेब के सिरके को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को एड़ियों पर लगाएं। कुछ समय बाद धोकर पैरों को सुखाकर मॉइश्चराइज़र लगा लें। हफ्ते में 3-4 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

हाथों का ख़्याल रखना न भूलें

  • कपड़े और बर्तन धोने से हाथों की नमी चली जाती है। इस स्थिति से बचने के लिए हाथों में मॉश्चराइज़र का उपयोग नियमित रूप से करें। तुरंत हाथ न धोएं।
  • नींबू, ग्लिसरीन और गुलाबजल को मिलाकर एक पैक तैयार करके रख लें। जब भी काम से फ्री हों तब हाथ धोकर इस लोशन को लगा लें और हाथों की मालिश करें। हर रोज़ ऐसा करने से हाथ मुलायम और ख़ूबसूरत बनेंगे।
  • जैतून का तेल बहुत कारगर होता है। यह अच्छे मॉइश्चराइज़र का काम करता है। इससे हाथों की मालिश करें। ऐसा करने से हाथों में नमी बनी रहेगी और हाथ फटने की समस्या दूर हो जाएगी।

FORCE-TODAY NEWS- SHAHRUMA- owner's representative N.S.G

कभी जंगल में गए -हाथी  और जंगल ..uttarakhand-FORCE-TODAY GUJAR CAMP-UK----






Comments

Popular posts from this blog

join-group drugs free kotdwara

 join-group drugs free kotdwara LINK-CLICK-F ORCE TODAY DRUGS FREE KOTDWARA अगर हर आदमी अपनी लाइफ बेहतर बना ले तो यह देश भी बेहतर बन जायेगा. If every man makes his life better then this country will also become better. KOTDWARA  FORCE TODAY  का यही सन्देश, नशा मुक्त हो अपना  KOTDWARA  खुद को जगा दो, नशे को भगा दो.

Ken Wallis showing us how to fly